भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया, तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से ऑस्ट्रेलिया ने जीती

Share If you like
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 13 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, भारत की शुरुआत अच्छी नही रही 26 रनों के कुल स्कोर पर भारत का पहला विकेट शिखर धवन (16) के रूप में गिरा।

इसके बाद एक तरफ विकटो गिरना लगातार जारी था लेकिन दूसरी तरफ विराट कोहली लगातार जमे हुए थे उन्होंने 63 रन बनाए लेकिन भला हो रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या का जिन्होंने 6वे विकेट के लिए 100 रनों से अधिक की साझेदारी कर भारत को 302 रनों के लक्ष्य तक पहुँचाया। जडेजा ने जहां 66 रन बनाए वही पांड्या ने 92 रनों की नाबाद पारी खेली।

जबाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नही रही है मारनुस लबुशने का विकेट वनडे में पदार्पण करने वाले टी.नटराजन ने लिया। फिंच और मैक्सवेल ने अर्धशतक जड़ मैच को रोमांचक जरूर बनाया।

एक समय लग रहा था कि मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया को मैच जीता देंगे लेकिन ऐसा हो न सका। मैक्सवेल को जसप्रीत बुमराह ने 59 रनों के स्कोर पर आउट कर मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया और अंत मे शार्दुल और नटराजन की सदी हुई गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट कर दिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मैच 13 रनों से हराया और सीरीज को 2-1 से ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया।

इस मैच में एक और रिकॉर्ड बना वह यह कि वनडे में सबसे कम गेंदों में 1000 रन बनाने का। भारत की तरफ से यह रिकॉर्ड हार्दिक पांड्या से पहले केदार जाधव के नाम था जिन्होंने 957 गेंदों में 1000 रन बनाए थे उनका यह रिकॉर्ड हार्दिक ने 857 गेंदों पर 1000 रन बनाकर तोड़ दिया साथ ही विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज 12000 रन पूरे किए।

Mohit

मोहित वर्तमान समय में दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं। साथ ही एक्सप्रेस इंडिया न्यूज में खेल संवाददाता के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *