सिविल सेवा परीक्षा और हिंदी माध्यम’ विषय पर आयोजित होगा वेबिनार

Share If you like
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारतीय मनो-नैतिक शिक्षा और संस्कृति को समर्पित संस्थान ‘प्रज्ञानम् इंडिका‘ 22 नवंबर 2020, रविवार को ‘सिविल सेवा परीक्षा और हिंदी माध्यम’ विषयक राष्ट्रीय ई-संगोष्ठी का आयोजन कर रहा है। संगोष्ठी का समय सायं 4 बजे रखा गया है। वेबिनार को देश भर से, विशेषकर प्रतियोगी परीक्षाओं में भारतीय भाषाओं के अभ्यर्थियों से बड़ी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है।

कार्यक्रम के संयोजक एवं ‘प्रज्ञानम् इंडिका’ के संस्थापक निदेशक प्रो. निरंजन कुमार ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसिद्ध शिक्षाविद् और ‘शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास’ के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल कोठारी जी करेंगे। देश के चार प्रबुद्ध सिविल सेवा अधिकारी डॉ० सुनील कुमार बर्णवाल, आईएएस, पूर्व सचिव, मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार, श्री विवेक पाण्डेय, आईएएस, श्री निशांत जैन, आईएएस और श्री गंगा सिंह, आईएएस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हिंदी में उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री के अभाव, अच्छी कोचिंग या मार्गदर्शन, प्रबंधन के अभाव, इंटरव्यू को लेकर एक उलझी हुई समझ, परीक्षा में प्रश्नों के दुर्बोध/कठिन/गलत हिंदी अनुवाद की समस्याओं जैसे विषयों पर अपनी बात रखेंगे।

भाषा विषयक मामलों में संवेदनशील प्रो. निरंजन कुमार अभ्यर्थियों के महज़ भाषा के आधार पर (जो उनके सामाजिक, आर्थिक, भौगोलिक पृष्ठभूमि को भी प्रतिबिंबित करता है) चयनित न हो पाने को अनुचित और दुर्भाग्यपूर्ण मानते हैं। वह इस तरह की वार्ताओं को देश में भारतीय भाषाई गरिमा को पुनः स्थापित करने का एक महत्त्वपूर्ण माध्यम मानते हैं।

संगोष्ठी का प्रसारण ‘प्रज्ञानम् इंडिका’ के फ़ेसबुक पेज (www.facebook.com/pragyanam.indica) पर भी किया जाएगा तथा सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए संयोजक से 9717294790 पर संपर्क किया जा सकता है।

EIN DESK

आज के समय में पत्रकारिता की गिरती साख को बचाने के लिए तथा लोगों के दिलों में पत्रकारिता के प्रति वापस विश्वास कायम करने के लिए एक्सप्रेस इंडिया न्यूज़ की पूरी टीम कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *