अभाविप तथा युवा पर्वातारोहियों के प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्रीय राज्यमंत्री किरण रिजिजू से की शिष्टाचार भेंट ।

Share If you like
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

विभिन्न क्षेत्रों में ट्रांसजेंडरों के लिए समावेशी अवसर उपलब्ध कराने पर हुई चर्चा ।

आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की दिल्ली इकाई के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव के नेतृत्व में तीन पर्वतारोहियों सौरभ किट्टू टांक , मेघा परमार तथा शोभित नाथ शर्मा ने केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की । इन पर्वतारोहियों में सौरभ किट्टू टांक ट्रांसजेंडर हैं , सौरभ किट्टू टांक भारत की पहली ऐसी ट्रांसजेंडर हैं जो 6000 मीटर की वर्जिन पीक तक पहुंची है। किट्टू इसके साथ ही भारत की पहली ट्रांसजेंडर(किन्नर) है जिन्होंने आईएमएफ (इंडियन मांउटेनिंग फेडरेशन) द्वारा परमिट माउंटेन एक्सपीडिशन में हिस्सा लिया है। यह वर्जिन पीक स्पिती वैली मै है, जहां का औसतन तापमान -15°c होता है। मेघा परमार देश की जानी-मानी पर्वतारोही हैं , वे मध्य प्रदेश में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यकर्त्ता रही हैं ।

अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि , ” आज युवा एवं खेल मामलों के केन्द्रीय राज्यमंत्री से हमारी शिष्टाचार भेंट में हमारी विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा रही । ट्रांसजेंडरों को मुख्यधारा में स्थान मिले इसके लिए अभाविप सदैव प्रयासरत रही है । अभाविप की कार्यकर्ता मेघा परमार, सौरभ किट्टू की कोच रही हैं तथा उनकी देखरेख में सौरभ ने एक नया मुकाम हासिल किया । यह अभाविप के लिए गर्व का विषय है कि अभाविप कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं । हमने आज की मुलाकात में वर्कप्लेस में ट्रांसजेंडरों के उचित समावेशन पर मंत्री से चर्चा की । हम आशा करते हैं कि सरकार तथा समाज दोनों ही, ट्रांसजेंडरों के शैक्षिक क्षेत्र में उचित अवसरों को दिलाने के लिए आगे आएंगे । “

Mohit

मोहित वर्तमान समय में दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं। साथ ही एक्सप्रेस इंडिया न्यूज में खेल संवाददाता के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *