देश-दुनिया की 5 बड़ी खबरें

Share If you like
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1. एक बार फिर हरियाणा में भूकंप ने दस्तक दी है।
हरियाणा के रोहतक में एक बार फिर से भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में शुक्रवार यानी आज सुबह 5:30 बजे के आसपास 2.3 के रिक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप आया।

इससे पहले गुरुवार को भी हरियाणा के रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में 2.1 रिक्टर पैमाने पर तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

2. दिल्ली में आज फिर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को दर्ज किया गया। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 0.56 रुपये की बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल की कीमत बढ़कर 78.37 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वही डीजल की कीमत में 0.63 रुपये की बढ़ोतरी हुई। डीजल की कीमत बढ़कर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गया। आर्थिक मंदी जैसे हालातों में दिल्ली शहर के अंदर रोज़ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को दर्ज किया जा रहा है।

3. साउथ फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ गई। मशहूर मलयालम लेखक-निर्देशक के.आर. सचिदानंदन उर्फ सैची का गुरुवार शाम को कोची में 48 साल की उम्र में निधन हो गय है।

के.आर. सचिदानंदन दिल संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे। मंगलवार को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और चिकित्सकों के मुताबिक उनकी हालत बहुत नाजुक थी। साल 2020 फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत बुरा साबित हो रहा है। एक के बाद एक मशहूर हस्तियां इस दुनिया को अचानक छोड़कर जा रही हैं। सुशांत सिंह राजपूत की मौत का दुख अभी लोग भूल भी नहीं पाए थे कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ गई।

4. सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ पुरी यात्रा पर कोरोना वायरस के चलते प्रतिबंध लगा दिया है।

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को ओड़िशा में होने वाली ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा पर रोक लगा दी है। चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया एसए बोबडे ने कहा, ”यदि हमने इस साल रथ यात्रा की इजाजत दी तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे। महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम नहीं हो सकता है”।

5. ब्रिटिश गायिका वेरा लिन का गुरुवार को 103 साल की उम्र में निधन हो गया। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उनके ‘वी विल मीट अगेन’ और ‘द वाइट क्लिफ्स ऑफ डोवर’ जैसे गाने बहुत पसंद किए गए थे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वेरा लिन के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘वेरा लिन की आकर्षक जादुई आवाज ने हमारे देश में अंधेरे समय का उत्थान किया है। आने वाली पीढ़ियों के दिलों में उनकी आवाज हमेशा जीवित रहेगी’।

मशहूर गायक एल्टन जॉन ने लिन ने एक तस्वीर साझा करते हुए सोशल मीडिया हैंडल पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 73 वर्षीय गायक ने इंस्टाग्राम पर लिन को “असली ब्रिटिश आइकन” कहा।

Gurpreet

गुरुप्रीत वर्तमान समय में दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं। साथ ही एक्सप्रेस इंडिया न्यूज में संवाददाता के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *